भारत सरकार, वित्त मत्रांलय, राजस्व विभाग,
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड

निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय
IDY-Logo

नया क्या है

  • लोन के आधार प र अप र सहायक नि देशक के ग्रेड में रि क्त पदों को भरने के संबंध में।…हिंदी

गैलरी

निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय

निरीक्षण महानिदेशालय का गठन बोर्ड कार्यालय, जिसे पूर्व में केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड के नाम से जाना जाता था, के एक भाग के रूप में आवधिक निरीक्षणों के संचालन व तकनीकी मामलों पर बोर्ड को सलाह प्रदान करने एवं सीमा शुल्क सदनों एवं केन्द्रीय उत्पाद शुल्क आयुक्तालयों में संगठन तथा प्रक्रिया के मानकीकरण हेतु वर्ष 1939 में किया गया था। निरीक्षण महानिदेशालय को फा.सं. 11013/21/2015-Ad-IV, दिनांक 30 अगस्त, 2015 के द्वारा निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय (सीमा शुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क एवं सेवा कर) के रूप में पुन: नामित किया गया था। वर्तमान में 5 क्षेत्रीय इकाइयां यथा उत्तरी क्षेत्रीय इकाई दिल्ली में, दक्षिणी क्षेत्रीय इकाई चेन्नई में, पूर्वी क्षेत्रीय इकाई कोलकाता में, पश्चिम क्षेत्रीय इकाई मुम्बई में तथा मध्य क्षेत्रीय इकाई हैदराबाद में हैं।

कुल विजिट्स
Last Update : 30.06.2022


सामग्री प्रदान किया जाना व उसका रखरखाव निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय द्वारा किया जाता है |
किसी भी अन्य जानकारी हेतु कृपया सम्पर्क करे:
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय, अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क,
डी-शेप बिल्डिंग, आई॰ पी॰ भवन, आई॰ पी॰ एस्टेट,
नई दिल्ली-110002, भारत
ई-मेल/ e-mail : dgpm-cbic@gov.in

साइट 800X600 मॉनीटर, आईई 5.0 अथवा एनएन 4.7 या अधिक हेतु इष्टतम है।.

 

महानिदेशक के डेस्क से


main
श्री प्रमोद कुमार
महानिदेशक, डीजीपीएम

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के निष्पादन मूल्यांकन स्कंध के रूप में, निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा हितधारकों को सुनिश्चित सेवाएं इष्टतम रूप से देने के लिए अपनाई जा रही प्रक्रियाओं का मूल्यांकन करने का प्रयास रहा है। कर प्रशासन को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए स्थापित मापदंडों के साथ लक्ष्यों को निर्धारित करने, रणनीति बनाने और वार्षिक कार्य योजना बनाने से क्षेत्रीय कार्यालयों की कार्यकुशलता की मापनीयता सुनिश्चित होती है।
निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय सीबीआईसी के अधीन 18 निदेशालयों का संवर्ग नियंत्रक प्राधिकारी होने के साथ-साथ मुख्यत: सीमा शुल्क एवं केंद्रीय माल और सेवा कर आयुक्तालयों का निरीक्षण करता है। यह बकाए की वसूली (टीएआर) हेतु और राजभाषा कार्यान्वयन हेतु भी नोडल कार्यालय है। कोविड महामारी के दौरान, जवाबदेही और पारदर्शिता के साथ कागज-रहित कार्यालय की ओर बढ़ते हुए, निष्पादन प्रबंधन महानिदेशालय ने सीबीआईसी के सभी कार्यालयों में ई-कार्यालय अनुप्रयोग प्रस्तुत किया है।
साइट पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में काम किया जा सकता है और प्रयास है कि इसे नियमित रूप से अद्यतन किया जाए। किसी भी तरह के फीडबैक और सुझावों का स्वागत है। अपने फीडबैक और सुझाव dgpm-cbic@gov.in पर ई-मेल द्वारा भेज सकते हैं। .